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126 रुपये का आईपीओ ₹199 पर हुआ लिस्ट, पहले ही दिन 58% मुनाफा, खरीदने की मची लूट, लगा अपर सर्किट

126 रुपये का आईपीओ ₹199 पर हुआ लिस्ट, पहले ही दिन 58% मुनाफा, खरीदने की मची लूट, लगा अपर सर्किट

Last Updated on December 18, 2024 11:04, AM by Pawan

Purple United Sales IPO Listing: पर्पल यूनाइटेड सेल्स के शेयरों की आज 18 दिसंबर को शेयर बाजार में शानदार लिस्टिंग हुई। कंपनी के शेयर NSE SME प्लेटफॉर्म पर 199 रुपये के भाव पर लिस्ट हुए, जो इसके आईपीओ प्राइस से करीब 58 प्रतिशत अधिक है। पर्पल यूनाइटेड सेल्स का IPO 126 रुपये के भाव पर आया था। इसका मतलब है कि आईपीओ निवेशक को पहले ही दिन 58 फीसदी का मुनाफा मिला है। हालांकि यह मुनाफा ग्रे मार्केट के अनुमानों से कम रहा।

ग्रे मार्केट इस IPO के करीब 64 फीसदी प्रीमियम के साथ लिस्ट होने का अनुमान लगा रहा था। बता दें कि ग्रे मार्केट, एक अनऑफिशियल प्लेटफॉर्म है, जहां स्टॉक मार्केट में लिस्टिंग से पहले शेयरों का कारोबार होता है। अधिकतर निवेशक लिस्टिंग प्राइस का एक अंदाजा पाने के लिए ग्रे मार्केट पर नजर रखते हैं। हालांकि, इस बात की गारंटी नहीं है कि ग्रे मार्केट का अनुमान सही साबित हो।

पर्पल यूनाइटेड सेल्स के शेयरों में लिस्टिंग के बाद भी तेजी जारी रही। कंपनी के शेयरों में 5 फीसदी का अपर सर्किट लगा और इसका भाव 208.95 रुपये के अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

पर्पल यूनाइटेड सेल्स के IPO को निवेशकों से शानदार प्रतिक्रिया मिली थी। करीब 32.8 रुपये के इस आईपीओ को निवेशकों ने 160 गुना अधिक सब्सक्राइब किया था। कंपनी को सबसे अधिक बोली नॉन-इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स (NII) की कैटेगरी में मिली, जिन्होंने अपने लिए आरक्षित शेयरों को करीब 270 गुना अधिक सब्सक्राइब किया। वहीं रिटेल निवेशकों ने अपने हिस्से में 115 गुना अधिक बोली लगाई। क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) की कैटेगरी में कंपनी को 86 गुना अधिक बोली मिली।

कंपनी ने बताया कि वह IPO के जरिए जुटाई गई राशि का इस्तेमाल विभिन्न उद्देश्यों के लिए करने की योजना बना रही है, जिसमें नए स्टोर खोलने, वर्किंग कैपिटल जरूरतों को पूरा करने और सामान्य कॉरपोरेट उद्देश्यों की फडिंग के लिए करना शामिल है।

यह कंपनी सभी उम्र के बच्चों के लिए कपड़े, जूते और एसेसरीज बनाने वाली एक फैशन ब्रांड है। कंपनी की प्रमुख लाइन, “पर्पल यूनाइटेड किड्स”, 14 साल तक के बच्चों को ध्यान में रखकर लैब में टेस्ट किए उत्पादों को पेश करती है। कंपनी शिशुओं (0-1 वर्ष), बच्चों (2-6 वर्ष) और बड़े बच्चों (7-14 वर्ष) के लिए कपड़े और जूते के डिजाइन, विकास, सोर्सिंग, मार्केटिंग और डिस्ट्रीब्यूशन का काम संभालती है।

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