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घर बैठे हफ्ते में सिर्फ 10 घंटे का काम और सैलरी 22 लाख, एक आइडिया ने बदल दी इस महिला की जिंदगी

Last Updated on November 17, 2024 10:43, AM by

एक रियलिटी शो देखते हुए फ्लोरिडा की रहने वाली एमिली ओडियो-सटन (Emily Odio-Sutton) के दिमाग में साइड बिजनेस करने का आइडिया आया। अब वह इस बिजनेस की सालाना लगभग 2 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई कर रही है। एमिली ने दो साल पहले अपने जॉब के साथ-साथ एक ऑनलाइन स्टोर शुरू किया था। इस स्टोर में वो ऑनलाइन टीशर्ट बेचती है। लेकिन एमिली के टीशर्ट्स की खास बात ये थी कि वह इन टीशर्ट पर डिजाइन कैनवा से और Printify के जरिए ऑर्डर पूरे करती थी।

बिजनेस से बदली एमिली की लाइफ

बता दें कि एमिली का आइडिया काम कर गया और उनका ऑनलाइन बिजनेस चल पड़ा। एमिली को इस छोटे से शुरुआत से $236,000 (लगभग 2 करोड़ रुपये) की कमाई हुई। अगर इस महीने के हिसाब से देखा जाए तो उन्हें हर महीने $26,200 (लगभग 22 लाख रुपये) की कमाई हुई। बिजनेस चलने के साथ ही एमिली की लाइफ ही बदल गई। उन्होंने अपने पैसों का इस्तेमाल स्टूडेंट लोन चुकाने, अपने बेटियों के लिए बैंक अंकाउट खोलने, निवेश करने और परिवार के साथ वैकेशन पर जाने में किया। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि एमिली केवल हफ्ते में 10 घंटे काम करती हैं और उनका सारा काम लैपटॉप पर ही हो जाता है।

कम जोखिम वाला बिजनेस

CNBC से बात करते हुए एमिली ने बताया कि, “मैंने जिस बिजनेस को कर रही हूं उसे आप केवल $40 (लगभग 3,000 रुपये) से भी शुरु कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि कैनवा प्रो की कीमत $10 (लगभग 800 रुपये) प्रति माह है, Etsy पर दुकान खोलने का शुल्क $15 (लगभग 1,200 रुपये) प्रति माह है, तो वहीं eRank जैसे रिसर्च टूल्स का शुल्क $6 (लगभग 500 रुपये) प्रत्येक महीने लगता है। ऐसे बिजनेस को शुरू करने के पीछे सबसे बड़ी बात कम जोखिम उठाना है। इसमें आपको कम समय के साथ-साथ ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती।”

इस तरह से की थी शुरुआत

शुरुआत में एमिली ने सेंट पैट्रिक डे और वैलेंटाइन डे की टी-शर्ट्स बेचने की कोशिश की थी, लेकिन उन्होंने देखा कि कपड़े बेचने वाले प्लेटफॉर्म Etsy पर पहले से ही इन डिजाइनों की भरमार है। फिर उन्होंने अपना फोकस गिफ्ट आइटम्स जैसे-मोमबत्तियां, बैग्स, मग्स और जर्नल्स बेचने पर किया। ये बदलाव करने के बाद उन्हें काफी सफलता मिली।

ChatGPT से भी लेती हैं मदद

एमिली ओडियो सटन ने कहा, “मैं बहुत ज्यादा क्रिएटिव नहीं हूं। ना ही मैं एक ग्राफिक डिजाइनर हूं। मैं बस केवल एक ‘टेम्प्लेट विधि’ को अपनाती हूं। इन डिजाइन में ज्यादातर काले और सफेद डिजाइन और टेक्स्ट भी सिंपल होते हैं। जब कोई एक टेम्प्लेट अच्छा बिकने लगता है तो उसमें मै एक नया शब्द जोड़ने लगती हूं। इस काम के लिए मैं ChatGPT की भी मदद लेती हूं, जैसे ‘US में सबसे टॉप 100 करियर’ या फिर ‘100 टॉप हॉबीज’ जिसके बाद मैं फिर Pinterest और Etsy पर किसी भी डिजाइन का रिसर्च करती हूं। सामान को बेचने का मेरा उद्देश्य लोगों से इमोनशनल कनेक्शन बनाना है, फिर चाहे वह भावनात्मक, रिलेटेबल या मजेदार हो।

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