Last Updated on November 8, 2025 17:43, PM by Khushi Verma
मुंबई7 मिनट पहले
- कॉपी लिंक
पहली बार विमेंस वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय महिला टीम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।
वर्ल्ड कप जीतने के बाद भारत की महिला क्रिकेट टीम के प्लेयर्स की ब्रांड वैल्यू में 50% से ज्यादा का इजाफा हुआ है। टॉप परफॉर्मर्स जैसे स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा और जेमिमाह रॉड्रिग्स को अब इंडिविजुअल एंडोर्समेंट डील्स 1 करोड़ रुपए से ऊपर मिलने की उम्मीद है।
कई ऐसे ब्रांड्स है जो इन्हें अपनी कैंपेन का चेहरा बनाना चाहते हैं। इनमें कार कंपनियों से लेकर बैंक FMCG, एथलीजर, लाइफस्टाइल, ब्यूटी, पर्सनल केयर और एजुकेशन कंपनियां शामिल हैं। टॉप महिला क्रिकेटर्स अब उन स्पेस में भी एंटर कर रही हैं जो पहले मेल-डॉमिनेटेड माने जाते थे।
ब्रांड वैल्यू क्या है, इसके बढ़ने का मतलब क्या है?
मान लीजिए, एक क्रिकेटर सिर्फ मैदान पर रन बनाने वाला खिलाड़ी नहीं, बल्कि एक ‘ब्रांड’ है- जैसे किसी कंपनी का लोगो। उनकी ब्रांड वैल्यू बढ़ने का मतलब है कि उनके नाम, इमेज और फैन फॉलोइंग की ‘मार्केट प्राइस’ बढ़ गई है। यानी, कंपनियां उन्हें अपने प्रोडक्ट प्रमोट करने के लिए ज्यादा पैसे देने को तैयार हैं। ये वैल्यू रुपए में मापी जाती है और ये एंडोर्समेंट (विज्ञापन) डील्स से सीधे जुड़ी होती है।
टॉप लेवल प्लेयर्स की एंडोर्समेंट वैल्यू 2 से 3 गुना बढ़ी
जेमिमाह जैसे प्लेयर्स को मैनेज करने वाली फर्म JSW स्पोर्ट्स के चीफ कॉमर्शियल ऑफिसर करण यादव ने कहा, टॉप लेवल प्लेयर्स की एंडोर्समेंट वैल्यू 2 से 3 गुना हो गई है।
- जेमिमाह की वैल्यू लगभग 60 लाख से बढ़कर 1.5 करोड़ से ऊपर हो गई।
- शेफाली की भी वैल्यू लगभग 40 लाख से बढ़कर 1 करोड़ से ज्यादा हो गई।
सोशल मीडिया पर फॉलोवर्स बढ़े, इससे भी बढ़ी ब्रांड वैल्यू
यादव ने कहा कि फैंस से बढ़ता कनेक्ट भी सोशल मीडिया पर एंगेजमेंट्स के एक्सप्लोजन से साफ दिख रहा है। इसने भी प्लेयर्स की ब्रांड वैल्यू बढ़ाने में मदद की है। जैसे जेमिमाह के फॉलोअर्स डबल होकर 3.3 मिलियन हो गए, और शेफाली के 50% से ज्यादा बढ़ गए।

47 साल इंतजार के बाद चैंपियन बना भारत
इसी महीने 2 नवंबर को भारतीय महिला टीम ने 47 साल के लंबे इंतजार के बाद साउथ अफ्रीका को 52 रन से हराकर पहली बार वनडे वर्ल्ड कप का खिताब जीता। DY पाटील स्टेडियम में साउथ अफ्रीका ने बॉलिंग चुनी। भारत ने 7 विकेट खोकर 298 रन बनाए। शेफाली ने 87, दीप्ति शर्मा ने 58, स्मृति मंधाना ने 45 और ऋचा घोष ने 34 रन की पारी खेली। साउथ अफ्रीका से आयाबोंगा खाका ने 3 विकेट लिए।
बड़े टारगेट के सामने साउथ अफ्रीका टीम 246 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। कप्तान लौरा वोल्वार्ट ने लगातार दूसरा शतक लगाया, लेकिन टीम को जीत दिलाने से पहले ही आउट हो गईं। भारत से पार्ट टाइम ऑफ स्पिनर शेफाली वर्मा ने 2 विकेट लेकर मैच पलटा। वहीं दीप्ति शर्मा ने 5 विकेट लेकर टीम को जीत दिला दी। दीप्ति प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुनी गईं।

वनडे वर्ल्ड कप ट्रॉफी के साथ इंडिया विमेंस टीम।
जीत ने ‘प्रॉमिसिंग’ से ‘मेनस्ट्रीम’ में शिफ्ट किया
रिचा घोष और राधा यादव को हैंडल करने वाली फर्म बेसलाइन बेंचर्स के को-फाउंडर तुहीन मिश्रा ने कहा- जीत ने इन्हें ‘प्रॉमिसिंग’ से ‘मेनस्ट्रीम’ में शिफ्ट कर दिया है। अगर ये ट्रेंड जारी रहा, तो महिला क्रिकेटर्स अगले कुछ साल में टोटल क्रिकेट एंडोर्समेंट वैल्यू का 20-25% कमांड कर सकती हैं।
वर्ल्डकप विनिंग टीम को सिएरा SUV गिफ्ट देगी टाटा
बीते दिनों टाटा मोटर्स के MD और CEO शैलेश चंद्रा ने कहा था कि टीम की डिटर्मिनेशन से इंस्पायर्ड होकर सभी प्लेयर्स को टाटा सिएरा का टॉप मॉडल गिफ्ट किया जा रहा हैं। ये भी एक तरह की ब्रांडिंग स्टैटजी है। सोशल मीडिया मेट्रिक्स के एक्सप्लोड होने से ब्रांड्स को यूनिक स्टोरीटेलिंग मिल रही है।
——————————-
ये खबर भी पढ़ें…
दावा- RCB ₹17 हजार करोड़ में बिक सकती है: अदार पूनावाला बोली लगा रहे; अगर बिकी तो IPL इतिहास का सबसे बड़ा सौदा होगा

2025 की IPL चैंपियन रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) करीब 17 हजार करोड़ रुपए में बिक सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वैक्सीन मैन्युफैक्चरर कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट के CEO आदर पूनावाला इस फ्रेंचाइजी को खरीदने के लिए बोली लगा रहे हैं। उनकी X पोस्ट ने इन अटकलों को बढ़ाया है।