Last Updated on October 31, 2025 21:06, PM by Pawan
Lenskart IPO Subscription Status: लेंसकार्ट का 7,278 करोड़ रुपये का इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) आज 31 अक्टूबर को बोली के लिए खुला और पहले ही दिन पूरी तरह सब्सक्राइब हो गया। पहले दिन लेंसकार्ट के आईपीओ को कुल 1.13 गुना अधिक बोली मिली। ग्रे मार्केट में भी इसके शेयरों में 20% से ज्यादा का प्रीमियम (GMP) देखने को मिल रहा है।
NSE पर मौजूद आंकड़ों के मुताबिक, कंपनी को कुल 11.23 करोड़ शेयरों के लिए बोलियां मिलीं, जबकि इसने आईपीओ के तहत कुल 9.98 करोड़ शेयरों को ही बोली के लिए रखा है। रिटेल निवेशकों के कोटे में कंपनी को 1.13 गुना अधिक सब्सक्रिप्शन मिला। वहीं क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIBs) ने 142% सब्सक्रिप्शन किया। हालांकि नॉन-इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (NII) ने अपने हिस्से का अभी तक सिर्फ 41% ही सब्सक्राइब किया है।
Lenskart IPO: सभी जरूरी जानकारी
लेंसकार्ट अपने आईपीओ के जरिए 7,278 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है। इसमें 2,150 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू और 12.75 करोड़ शेयरों का ऑफर-फॉर-सेल (OFS) शामिल है। आईपीओ की बोली 31 अक्टूबर से 2 नवंबर तक खुली रहेगी। इसका प्राइस बैंड 382 से 402 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है।
इस भाव पर कंपनी का वैल्यूएशन लगभग 70,000 करोड़ रुपये आंका जा रहा है। निवेशक कम से कम 37 शेयरों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए न्यूनतम निवेश 14,874 रुपये का होगा। अलॉटमेंट 5 नवंबर को घोषित होने की संभावना है और लिस्टिंग 10 नवंबर को स्टॉक एक्सचेंज पर होगी।
GMP (ग्रे मार्केट प्रीमियम) में तेजी
अनलिस्टेड मार्केट में Lenskart के शेयरों में 20.15% प्रीमियम देखने को मिल रहा है, जो एक दिन पहले के 11.94% से कहीं अधिक है। IPO Watch के अनुसार, GMP लगभग 15.9% के स्तर पर भी ट्रेड कर रहा है, जो बाजार में मजबूत मांग का संकेत देता है।
Lenskart IPO: एक्सपर्ट्स का क्या है कहना?
प्राइमस पार्टनर्स के मैनेजिंग डायरेक्टर श्रवण शेट्टी के मुताबिक, “लेंसकार्ट का ब्रांड, ओमनी-चैनल मॉडल और अंतरराष्ट्रीय विस्तार इसे बाकी कंपनियों से अलग बनाते हैं। ग्रॉस मार्केट प्रीमियम में स्थिरता बताती है कि बाजार इसे सिर्फ एक रिटेल कंपनी नहीं, बल्कि एक टेक-ड्रिवन ग्रोथ प्लेयर मान रहा है।”
विभावंगल अनुकूलकारा के फाउंडर एवं एमडी सिद्धार्थ मौर्य का कहना है, “भारत का आईवियर मार्केट अभी काफी कम विकसित है, जिससे यहां लॉन्ग-टर्म ग्रोथ की काफी संभावनाएं हैं। लेकिन निवेशकों को कंपनी की प्रॉफिटेबिलिटी और कॉस्ट मैनेजमेंट पर नजर रखनी होगी। लेंसकार्ट को अब यह साबित करना होगा कि वह एक हाई-ग्रोथ स्टार्टअप से एक सस्टेनेबल लिस्टेड बिजनेस में बदल सकता है।”
स्वास्तिका इनवेस्टमार्ट की हेड ऑफ वेल्थ शिवानी न्याती ने IPO पर ‘न्यूट्रल’ रेटिंग दी है। उनका कहना है कि “कंपनी की नींव मजबूत है, लेकिन वैल्यूएशन काफी खिंचा हुआ हैं।”
वैल्यूएशन को लेकर सवाल
कई एनालिस्ट्स ने इस ओर भी इशारा किया कि कंपनी का P/E रेशियो लगभग 230 है, जो काफी ऊंचा माना जाता है। हमारे सहयोगी CNBC-TV18 से बातचीत में कंपनी के CEO पियूष बंसल ने कहा, “हमारा फोकस ग्राहक और शेयरधारक, दोनों के लिए वैल्यू बनाना है। वैल्यूएशन बाजार तय करता है। हमारे लिए कंपनी के EBITDA CAGR को 90% और लॉन्ग-टर्म ग्रोथ बनाए रखना सबसे अहम है।”
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