Last Updated on October 15, 2025 14:03, PM by Pawan
इंडियन प्रीमियर लीग की वैल्यूएशन इतिहास में पहली बार लगातार दो साल घटी है। D&P एडवाइजरी की रिपोर्ट में ये जानकारी सामने आई है। यह गिरावट मीडिया राइट्स की कॉम्पिटिटिवनेस घटने और रियल-मनी गेमिंग स्पॉन्सरशिप पर सरकारी प्रतिबंध के कारण आई है।
2 साल में 16,400 करोड़ रुपए घटी IPL की वैल्यूएशन
- 2025 में IPL की कुल वैल्यूएशन 76,100 करोड़ रुपए (8.8 बिलियन डॉलर) है।
- 2024 में IPL की वैल्यूएशन 82,700 करोड़ रुपए (9.9 बिलियन डॉलर) थी।
- 2023 में यह सबसे ज्यादा 92,500 करोड़ रुपए (11.2 बिलियन डॉलर) पर थी।
IPL वैल्यूएशन में गिरावट के 2 मुख्य कारण
- डिज्नी स्टार के विलय ने IPL के मीडिया राइट्स के लिए बिडिंग वॉर खत्म कर दिया है।
- रयल-मनी गेमिंग विज्ञापन और स्पॉन्सरशिप पर सरकारी प्रतिबंध से इसमें गिरावट आई है।
2027 तक मीडिया राइट्स की वैल्यू 40-50% बढ़ने की उम्मीद थी
D&P एडवाइजरी के मैनेजिंग पार्टनर संतोष एन ने कहा- 2023 में जब हमने IPL वैल्यूएशन आंकी थी, तो हमने सोचा था कि 2027 तक मीडिया राइट्स की वैल्यू 40-50% बढ़ जाएगी।
ये अनुमान दो ताकतवर बोलीदाताओं की मौजूदगी और ग्लोबल टेक कंपनियों के स्पोर्ट्स स्ट्रीमिंग में आने की संभावना पर टिका था। फिर गेमिंग बैन ने कमाई को और कम कर दिया।
IPL को करीब 1,500-2,000 करोड़ रुपए का सालाना घाटा
रियल मनी गेमिंग बैन से आईपीएल इकोसिस्टम को करीब 1,500-2,000 करोड़ रुपए का सालाना घाटा हुआ है। पहले गेमिंग कंपनियां स्पॉन्सर बनकर पैसा खर्च करती थीं, जो अब वो बंद हो गया है। पूरे इंडियन स्पोर्ट्स और मीडिया में इससे करीब 7,000 करोड़ का एडवरटाइजिंग लॉस हुआ है।
IPL भारत की सबसे बड़ी स्पोर्ट्स प्रॉपर्टी
मंदी आने के बावजूद, आईपीएल भारत की सबसे बड़ी स्पोर्ट्स प्रॉपर्टी बनी हुई है। 2025 के सीजन में टीवी और डिजिटल पर एक अरब से ज्यादा लोगों ने IPL देखा। पहली बार डिजिटल ने टीवी को पीछे छोड़ा। जियोस्टार ने 1.19 अरब यूनिक दर्शकों और कुल 514 अरब मिनट के वॉच टाइम की रिपोर्ट की।
WPL की वैल्यू थोड़ी घटकर ₹1,275 करोड़ पर आई
वूमेन प्रीमियर लीग में उथल-पुथल की जगह स्थिरता आ गई है। रिपोर्ट में 2025 के लिए WPL की वैल्यू ₹1,275 करोड़ (148 मिलियन डॉलर) बताई गई, जो 2024 के ₹1,350 करोड़ (160 मिलियन डॉलर) से थोड़ी कम है। टीवी दर्शक साल भर में 150% बढ़े, और ओपनिंग मैच में डिजिटल एंगेजमेंट 70% बढ़ा है।
लेकिन संतोष ने आगाह किया कि WPL बाजार के झटके और पॉलिसी बदलावों से ज्यादा प्रभावित हो सकती है। उन्होंने कहा WPL अभी अपनी कमाई की शुरुआती स्टेज में है।
RCB ब्रांड रैंकिंग में टॉप पर पहुंची
टीमों में, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने अपना पहला आईपीएल टाइटल जीतकर 2025 के ब्रांड रैंकिंग में टॉप स्पॉट ले लिया> उसके पीछे मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स और गुजरात टाइटंस है।

2025 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने IPL जीता था। विराट कोहली ट्रॉफी के साथ जश्न मनाते हुए।
नई कॉमर्शियल फेज में भारतीय क्रिकेट
डी एंड पी की रिपोर्ट का आखिरी पॉइंट ये है कि भारतीय क्रिकेट नई कॉमर्शियल फेज में घुस रहा है, जहां ग्रोथ ज्यादा राइट्स की महंगाई पर नहीं, बल्कि लंबे समय चलने वाली कमाई पर टिकी होगी। आगे का फैलाव डिजिटल एंगेजमेंट, स्टेबल स्पॉन्सर कैटेगरी और डायवर्सिफाइड रेवेन्यू सोर्स पर डिपेंड करेगा।
