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कम GST और फेस्टिव ऑफर से 45% ज्यादा बिकीं कारें: टाटा ने सबसे ज्यादा 9,191 EV बेचीं, हुंडई-महिंद्रा को पीछे छोड़ दूसरे नंबर पर पहुंची

कम GST और फेस्टिव ऑफर से 45% ज्यादा बिकीं कारें:  टाटा ने सबसे ज्यादा 9,191 EV बेचीं, हुंडई-महिंद्रा को पीछे छोड़ दूसरे नंबर पर पहुंची

Last Updated on October 2, 2025 15:08, PM by Khushi Verma

 

नई दिल्ली2 मिनट पहले

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सितंबर महीना भारत में कार कंपनियों के लिए काफी खास रहा। GST की घटी हुई दरें लागू होने, नवरात्रि और आगामी दशहरा-दिवाली जैसे त्योहारों को देखते हुए डीलर्स ने फैक्ट्री से ज्यादा कारें मंगवाई, क्योंकि बुकिंग तेजी से बढ़ी है।

 

इसके चलते घरेलू बाजार में कार कंपनियों की थोक बिक्री (डीलर्स को सप्लाई) 45% तक बढ़ गई। थोक बिक्री बढ़ने के मामले में टाटा मोटर्स सबसे आगे रही। उसने हुंडई और महिंद्रा को पीछे छोड़ दूसरी सबसे ज्यादा कार बेचने वाली कंपनी का खिताब अपने नाम किया।

टाटा ने 60,900 से ज्यादा गाड़ी बेचने का नया रिकॉर्ड बनाया कंपनी ने पेट्रोल-डीजल और EV सहित 59,667 कारें डीलर्स को सप्लाई कीं। ये संख्या बीते साल से 45% ज्यादा है। एक्सपोर्ट मिलाकर एक महीने में 60,900 से ज्यादा गाड़ी बेचने का नया रिकॉर्ड बनाया। ये सितंबर 2024 से 47% ज्यादा और अब तक की सबसे अधिक मासिक बिक्री है। इसके अलावा कंपनी ने बीते साल से करीब दोगुनी (96%) 9,191 EV बेचकर मंथली EV सेल्स का नया रिकॉर्ड भी बनाया।

नेक्सॉन की सबसे ज्यादा 22,500 यूनिट बिकीं टाटा नेक्सन कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने कार थी, जिसकी अकेले 22,500 से अधिक यूनिट बिकी। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि नेक्सन कार की बिक्री में आईसीई और ईवी दोनों मॉडल की सेल्स शामिल है।

टाटा की CNG कारों की बिक्री 105% बढ़ी टाटा ने अपनी CNG कार की बिक्री में भी सालाना आधार पर 105% की वृद्धि दर्ज की है। सीएनजी मॉडल में टाटा टियागो सीएनजी, टाटा टिगोर CNG, टाटा पंच CNG, टाटा अल्ट्रोज CNG और टाटा नेक्सन CNG शामिल है।

महिंद्रा की थोक बिक्री 10% बढ़ी बीते माह महिंद्रा एंड महिंद्रा की थोक बिक्री 10% बढ़कर 56,233 कारें हो गईं। JSW MG मोटर इंडिया ने 6728 कारें बेचीं। ये सितंबर 2024 में बेची गई 5,021 कारों की तुलना में 34% की बढ़ोतरी है।

मारुति सुजुकी की होलसेल बिक्री 8% घटी सितंबर माह में जहां अधिकतर वाहन निर्माताओं की थोक बिक्री बढ़ी वहीं देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी की घरेलू बिक्री सालाना आधार पर 8% घट गई। इस गिरावट के पीछे सबसे बड़ी वजह आल्टो और एसप्रेसो जैसी मिनी सेगमेंट की बिक्री में 30% से ज्यादा कमी आना है।

शुरुआती धीमी रफ्तार के बाद नवरात्रि से मिला बूस्ट हालांकि GST कटौती की घोषणाओं के बाद नई कीमतें लागू होने से पहले कारों की बिक्री धीमी रही, लेकिन 22 सितंबर के बाद नवरात्रि के 9 दिन में बिक्री तेजी से बढ़ी।

कार निर्माताओं का कहना है कि GST कटौती और नवरात्रि के शुरुआती दिनों का फायदा हुआ है। महिंद्रा के ऑटोमोटिव डिवीजन के CEO नलिनीकांत गोलागुंटा के मुताबिक, ‘GST 2.0 से मिली तेजी और दबी हुई मांग के कारण नवरात्रि के पहले 9 दिन की रिटेल बिक्री बीते साल से 60% ज्यादा रही।’

टोयोटा किर्लोस्कर के सेल्स-सर्विस-यूज्ड कार बिजनेस के वीपी, वरिंदर वाधवा ने कहा, ‘ऐतिहासिक GST सुधारों और त्योहारी सीजन की शुरुआत से बाजार में उत्साह दिखा

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