Last Updated on August 30, 2025 14:54, PM by Khushi Verma
Ather Energy: भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स का बाजार तेजी से बढ़ रहा है। अब लोग पेट्रोल और डीजल की जगह इलेक्ट्रिक स्कूटर और गाड़ियों को ज्यादा पसंद कर रहे हैं। इस बदलते माहौल में कई कंपनियां EV सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशिश कर रही हैं। इन्हीं में से एक है इलेक्ट्रिक स्कूटर निर्माता कंपनी एथर एनर्जी (Ather Energy), जिसने बहुत कम समय में इलेक्ट्रिक स्कूटर मार्केट में बड़ा नाम कमा लिया है। कंपनी की पहचान उसके दमदार परफॉर्मेंस वाले स्कूटर्स Ather 450 सीरीज और Rizta फैमिली स्कूटर से है।
पिछले कुछ सालों में एथर एनर्जी ने अपना मार्केट शेयर दोगुना कर लिया है और अगस्त में यह लगभग 17% तक पहुंच गया है। यह जानकारी कंपनी के सह-संस्थापक और सीईओ तरुण मेहता ने 30 अगस्त, 2025 को बेंगलुरु में आयोजित कंपनी के एनुअल Ather Community Day कार्यक्रम में दी। Ather, जो मई में NSE पर लिस्ट हुआ था दक्षिण भारत और गुजरात में नंबर-1 खिलाड़ी के रूप में भी उभर कर सामने आया है।
Ather कंपनी के सीईओ ने दी जानकारी
Ather कंपनी के सीईओ तरुण मेहता ने कहा, हमारा मार्केट शेयर पिछले साल की पहली तिमाही की तुलना में दोगुना हो गया है। आज हम लगभग 17% पर हैं। हम दक्षिण भारत में नंबर वन हैं और गुजरात में सबसे बड़ा ब्रांड हैं। उन्होंने यह भी बताया कि Ather का नेटवर्क 416 स्टोर्स तक पहुंच चुका है और जल्द ही यह 700 तक हो जाएगा।
तरुण मेहता का बयान ऐसे समय में आया है जब EV मार्केट में हिस्सेदारी में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहे हैं। वाहन (Vahan) के आंकड़ों के अनुसार, अगस्त के पहले 27 दिनों में ओला इलेक्ट्रिक ने 13,688 वाहन बेचे और 17.3% बाजार हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर रही। एथर एनर्जी 17.9% हिस्सेदारी के साथ इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों (E2W) में दूसरे स्थान पर रही, जबकि TVS मोटर 24.8% हिस्सेदारी के साथ शीर्ष पर रही।
अपनी विकास संबंधी जानकारी के साथ-साथ एथर ने कई उत्पादों और तकनीकी लॉन्च की घोषणा की। इसका मुख्य आकर्षण नए ईएल प्लेटफॉर्म का अनावरण था, जो 450 के बाद से इसका पहला नया वाहन आर्किटेक्चर है, जिसे बहुमुखी प्रतिभा, मापनीयता और लागत अनुकूलन के लिए डिजाइन किया गया है। 26 लाख किलोमीटर के फील्ड डेटा पर आधारित, ईएल तेज असेंबली, कम लागत और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकिंग जैसी उन्नत सुरक्षा सुविधाओं का वादा करता है।
नए प्रोडक्ट्स और टेक्नोलॉजी लॉन्च
Ather ने अपनी ग्रोथ अपडेट के साथ कई नए प्रोडक्ट्स और तकनीकी लॉन्च की घोषणा भी की।
तेजी से बढ़ता कस्टमर बेस
Ather के पहले Community Day में कंपनी के पास सिर्फ 70,000 ग्राहक थे, जो आज बढ़कर 4.5 लाख हो चुके हैं। इसकी वजह इसके मास-मार्केट स्कूटर Ather Rizta की सफलता है, जिसने सबसे तेजी से 1 लाख डिलीवरी पूरी करने का रिकॉर्ड बनाया। वहीं, कंपनी के 14 प्रीमियम गोल्ड सर्विस सेंटर्स अब तेज टर्नअराउंड टाइम और उच्च ग्राहक संतुष्टि स्कोर दे रहे हैं।
क्षेत्रीय ग्रोथ
बता दें कि 2013 में स्थापित, बेंगलुरु आधारित यह EV कंपनी अपनी परफॉर्मेंस स्कूटर Ather 450 सीरीज और फैमिली स्कूटर Rizta के लिए जानी जाती है।
