Markets

Prataap Snacks का Q1 में रेवेन्यू 2.4% घटकर ₹409 करोड़

Prataap Snacks का Q1 में रेवेन्यू 2.4% घटकर ₹409 करोड़

Last Updated on July 27, 2025 9:45, AM by

Prataap Snacks Limited ने FY26 की पहली तिमाही में रेवेन्यू में साल-दर-साल 2.4 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की, जो ₹408.94 करोड़ रही। कंपनी का नेट प्रॉफिट ₹6.9 करोड़ रहा, जो पिछले साल की इसी तिमाही में ₹94.4 करोड़ था। तिमाही दर तिमाही आधार पर कंपनी ने 3 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की।

Q1 FY26 वित्तीय नतीजे (₹ करोड़ में)
पैमाना Q1 FY26 Q1 FY25 YoY बदलाव (प्रतिशत)
बिक्री/रेवेन्यू 408.94 419.13 -2.4 प्रतिशत
कुल रेवेन्यू 411.00 421.44 -2.5 प्रतिशत
ग्रॉस प्रॉफिट 117.44 131.57 -10.7 प्रतिशत
EBITDA 18.01 30.03 -40.0 प्रतिशत
टैक्स के बाद प्रॉफिट 0.69 9.44 -93.0 प्रतिशत
डाइल्यूटेड EPS (₹) 0.29 3.95 -92.7 प्रतिशत

वित्तीय नतीजे

Q1 FY26 में, Prataap Snacks को चुनौतीपूर्ण बाजार स्थितियों का सामना करना पड़ा, जिसका असर खपत के रुझानों पर पड़ा, जिसके कारण साल-दर-साल रेवेन्यू में कमी आई। हालांकि, तिमाही के उत्तरार्ध में मांग के रुझानों में तेजी आई, जो विवेकाधीन खर्च के लिए बाजार में पॉजिटिव सेंटीमेंट का संकेत देता है।

 

Q1 FY26 में ग्रॉस मार्जिन 29 प्रतिशत रहा, जो इनपुट में महंगाई के दबाव, विशेष रूप से पाम तेल से प्रभावित था। मार्जिन में सुधार करने की पहल से कुछ हद तक इस प्रभाव को कम करने में मदद मिली। कंपनी को उम्मीद है कि प्रमुख कच्चे माल की कीमतों में नरमी का रुख बरकरार रहेगा, जिसे देखते हुए मानसून जल्दी और भरपूर होने की संभावना है।

EBITDA मार्जिन में गिरावट, कमजोर मांग और अधिक इनपुट कीमतों, विशेष रूप से पाम तेल के संयोजन के कारण आई। हालांकि, प्रमुख कृषि-वस्तुओं की कीमतों में कमी और मार्जिन में सुधार के लिए की गई पहलों के कारण तिमाही-दर-तिमाही आधार पर EBITDA मार्जिन में सुधार हुआ। कंपनी को उम्मीद है कि ग्रॉस मार्जिन में सुधार के अनुरूप EBITDA मार्जिन में और सुधार होगा, जिसे लगातार लागत अनुकूलन पहलों का समर्थन मिलेगा।

ग्रॉस मार्जिन और EBITDA पर प्रभाव PAT में चला गया है। प्रमुख कृषि-मध्यवर्ती वस्तुओं की कीमतों में पहले से ही कुछ कमी आई है और भरपूर मानसून के कारण और कमी की उम्मीद है, जिससे मार्जिन और प्रॉफिटेबिलिटी में सुधार की संभावना अनुकूल है।

कंपनी ने Q1 FY26 में पॉजिटिव कैश प्रॉफिट दर्ज किया। YoY आधार पर, ग्रॉस मार्जिन और EBITDA के रुझान के अनुरूप कैश प्रॉफिट कम है। हालांकि, QoQ आधार पर, Q4FY25 में ₹4.4 करोड़ से Q1FY26 में ₹17.8 करोड़ तक 4 गुना की तेज वृद्धि हुई है। कैश EPS मजबूत बना हुआ है।

परिचालन अवलोकन

नमकीन और पेलेट में वृद्धि जारी है, जो उत्साहजनक तेजी दिखा रहे हैं, जिसे व्यापक खुदरा पहुंच और अधिक क्षेत्रों में डेटा-संचालित बिक्री रणनीतियों का समर्थन मिल रहा है। नए नमकीन SKU और पाइपलाइन में अन्य उत्पाद वेरिएंट के लॉन्च से इस साल के बाकी समय में इस वृद्धि की गति को बनाए रखने में मदद मिलेगी।

PSL विकास और मार्जिन की संरचनात्मक वृद्धि के लिए आगे के उपायों पर काम कर रहा है। वितरण विस्तार, संवर्धित वितरण चैनल, बिक्री फ़ंक्शन में डेटा और एनालिटिक्स का गहरा एकीकरण, और एक बाजार विभाजन ढांचे का कार्यान्वयन दीर्घकालिक विकास की नींव को मजबूत करने के लिए तैयार हैं। इन्हें बड़े पैक के साथ-साथ कई नए और रोमांचक उत्पाद वेरिएंट के लॉन्च द्वारा समर्थित किया जाएगा जो निर्यात और आधुनिक व्यापार के नए वितरण चैनलों के पूरक हैं, जबकि एक समृद्ध मार्जिन प्रोफ़ाइल का आनंद ले रहे हैं। इसके अलावा, व्यापक लागत अनुकूलन उपाय और प्रौद्योगिकी-आधारित हस्तक्षेप जो दक्षता और लागत नियंत्रण को बढ़ावा देंगे, मार्जिन की संरचनात्मक वृद्धि में परिणाम होने की उम्मीद है।

एमडी और सीईओ का संदेश

Prataap Snacks Limited के प्रबंध निदेशक और CEO, श्री अमित कुमात ने Q1 FY26 के नतीजों पर टिप्पणी करते हुए कहा कि कंपनी को तिमाही दर तिमाही आधार पर 3 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाने वाले रेवेन्यू के साथ वित्तीय वर्ष की पॉजिटिव शुरुआत की रिपोर्ट करते हुए खुशी हो रही है। उन्होंने कहा कि साल-दर-साल आधार पर रेवेन्यू में 2.4 प्रतिशत की गिरावट आई, जिसका मुख्य कारण कम आय वाले समूहों में समग्र खपत को प्रभावित करने वाली लगातार व्यापक आर्थिक चुनौतियाँ हैं। हालांकि, वे तिमाही के उत्तरार्ध में मांग के रुझानों में उल्लेखनीय सुधार से उत्साहित हैं, जो विवेकाधीन खर्चों के प्रति बाजार में बेहतर सेंटीमेंट का संकेत देता है। उन्होंने मार्जिन में सुधार पर भी प्रकाश डाला, जो मुख्य रूप से इनपुट की कीमतों में गिरावट से प्रेरित है और ग्रामेज युक्तिकरण और प्रक्रिया वृद्धि की चल रही पहलों के पॉजिटिव प्रभाव द्वारा समर्थित है। उन्होंने उल्लेख किया कि कंपनी ने पेलेट और नमकीन उत्पादों की पहुंच का विस्तार किया है, प्रमुख टचप्वाइंट में उपलब्धता बढ़ाई है, और पूर्वी क्षेत्र में उपभोक्ता प्राथमिकताओं के साथ प्रतिध्वनित होने के लिए तैयार किए गए नए नमकीन SKU के लॉन्च की घोषणा की है। उन्होंने इस वित्तीय वर्ष के शेष भाग में इस गति को बनाए रखने के बारे में आशा व्यक्त की, जिसमें नवाचार, परिचालन उत्कृष्टता और बाजार विस्तार पर रणनीतिक ध्यान केंद्रित किया गया है, जिसे प्रौद्योगिकी के अधिक एकीकरण द्वारा समर्थित किया गया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top