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दिग्गज FMCG कंपनी ने जारी किए Q1 नतीजे; सेल्स, इनकम, प्रॉफिट घटा, कल स्टॉक पर रखें नजर | Zee Business

दिग्गज FMCG कंपनी ने जारी किए Q1 नतीजे; सेल्स, इनकम, प्रॉफिट घटा, कल स्टॉक पर रखें नजर | Zee Business

Last Updated on July 22, 2025 17:56, PM by

 

दिग्गज एफएमसीजी कंपनी कोलगेट पामोलिव इंडिया (Colgate Palmolive India) ने मंगलवार को वित्त वर्ष 26 की पहली तिमाही के नतीजे जारी किए. अप्रैल-जून अवधि में कंपनी का मुनाफा सालाना आधार पर 11.8 प्रतिशत गिरकर 321 करोड़ रुपए रह गया है, जो कि एक साल पहले समान अवधि में 364 करोड़ रुपए पर था. स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग के मुताबिक, वित्त वर्ष 26 की पहली तिमाही में कंपनी की नेट सेल्स सालाना आधार पर 4.4 प्रतिशत गिरकर 1,421 करोड़ रुपए रह गई है, जो कि वित्त वर्ष 25 की जून तिमाही में 1,486 करोड़ रुपए पर थी.

कैसे रहे कंपनी के Q1 नतीजे

समीक्षा अवधि में परिचालन से आय सालाना आधार पर 4.3 प्रतिशत कम होकर 1,433 करोड़ रुपए हो गई है, जो कि एक साल पहले समान अवधि में 1,496 करोड़ रुपए पर थी. वित्त वर्ष 26 की जून तिमाही में कंपनी के ऑपरेटिंग मार्जिन में भी गिरावट आई है और यह घटकर 31.6 प्रतिशत हो गया है, जो कि पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 34 प्रतिशत पर था.

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चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में कंपनी का ईबीआईटीडीए 11 प्रतिशत गिरकर 453 करोड़ रुपए हो गया है, जो कि पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 508 करोड़ रुपए पर था. कोलगेट-पामोलिव इंडिया की प्रबंध निदेशक और सीईओ प्रभा नरसिम्हन ने परिणामों पर टिप्पणी करते हुए कहा कि कमजोर शहरी मांग और बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण प्रदर्शन प्रभावित हुआ है.

प्रीमियम सेगमेंट में अच्छी प्रगति

उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष के मजबूत आधार के कारण परिणाम प्रभावित हुए हैं. वित्त वर्ष 23 की पहली तिमाही और वित्त वर्ष 25 की पहली तिमाही के बीच शुद्ध बिक्री 12 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) से बढ़ी थी.

उन्होंने कहा कि कोलगेट ने प्रीमियम श्रेणी में अच्छी प्रगति की है, जिससे राजस्व में अच्छी वृद्धि देखी गई है. कंपनी ने अपने अच्छे लाभ मार्जिन का उपयोग ब्रांड निवेश को बढ़ावा देने के लिए भी किया. साथ ही, इनोवेशन के माध्यम से विकास को गति देने के लिए, कोलगेट ने इस तिमाही में नए उत्पाद पेश किए हैं.

दूसरी तिमाही में बेहतर प्रदर्शन

इसमें स्ट्रॉबेरी और तरबूज के स्वाद वाला कोलगेट किड्स स्क्वीजी टूथपेस्ट शामिल है, जो 3 से 6 साल के बच्चों के लिए डिजाइन किया गया है, और ताजगी की चाह रखने वाले ग्राहकों के लिए फ्रेश टी फ्लेवर वाला मैक्सफ्रेश माउथवॉश सैशे स्टिक भी शामिल है. नरसिम्हन ने कहा कि कंपनी को उम्मीद है कि वित्तीय वर्ष की दूसरी छमाही में स्थिति बेहतर होगी और वह अपनी विकास रणनीति को लेकर आश्वस्त है.

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