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Reliance Industries Q1 : रिलायंस इंडस्ट्रीज का Q1 मुनाफा 76% बढ़ा, एशियन पेंट्स में हिस्सा बिक्री और कंज्यूमर कारोबार में मजबूती से मिला सपोर्ट

Reliance Industries Q1 : रिलायंस इंडस्ट्रीज का Q1 मुनाफा 76% बढ़ा, एशियन पेंट्स में हिस्सा बिक्री और कंज्यूमर कारोबार में मजबूती से मिला सपोर्ट

Last Updated on July 18, 2025 22:07, PM by Pawan

Reliance Industries Q1 : रिलायंस इंडस्ट्रीज ने वित्त वर्ष 2025-26 की पहली तिमाही के नतीजे जारी कर दिए है। कंपनी का वित्त वर्ष 2025-26 की पहली तिमाही का मुनाफा 76 फीसदी बढ़कर 30,783 करोड़ रुपये हो गया है। इसकी मुख्य वजह एशियन पेंट्स में हिस्सा बिक्री और कंज्यूमर कारोबार में मजबूती रही है। अगर 8,924 करोड़ रुपये के इस एकमुश्त लाभ को छोड़कर देखें तो कंपनी के मुनाफे में सालाना आधार पर 25 फीसदी की मज़बूत बढ़त हुई है। पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में कंपनी को 15138 करोड़ रुपए का मुनाफा हुआ था।

रिटेल और डिजिटल सेवाओं में मज़बूत ग्रोथ के बल पर कंपनी की कंसोलीडेटेड आय 6 फीसदी बढ़कर 2.73 लाख करोड़ रुपये हो गया है। इस अवधि में कंपनी की ऑपरेटिंग प्रॉफिट (EBITDA) 36फीसदी बढ़कर 58,024 करोड़ रुपये हो गई , जिसमें कंज्यूमर बिजनेस का अच्छा योगदान रहा है।

इस अवधि में जियो प्लेटफॉर्म्स का मुनाफा 25 फीसदी बढ़कर 7,110 करोड़ रुपये रहा है। जबकि इसका EBITDA लगभग 24 फीसदी बढ़कर 18,135 करोड़ रुपये हो गया है। पहली तिमाही के दौरान कंपनी की नेट सब्सक्राइबर ग्रोथ 99 लाख के मज़बूत स्तर पर रही है। इससे कंपनी के कुल उपभोक्ताओं की संख्या 49.81 करोड़ हो गई है । JioTrue5G यूजरों की संख्या 20 करोड़ को पार कर गई, जबकि JioAirFiber अब 74 लाख के ग्राहक आधार के साथ दुनिया भर में सबसे बड़ी FWA (फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस) सेवा बन गई है।

हालिया टैरिफ बढ़ोतरी और मौसमी कारणों के चलते जियो प्लेटफॉर्म्स का प्रति यूजर एवरेज रेवेन्यू (ARPU) बढ़कर 208.8 रुपये पर पहुंच गया है। जून तिमाही के दौरान, जियो ने प्रति व्यक्ति 37 जीबी प्रति माह की डेटा खपत और एक साल पहले की तुलना में 24 फीसदी की कुल डेटा ट्रैफ़िक ग्रोथ के साथ इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा ग्राहक जोड़े हैं। इस तिमाही के दौरान कुल डेटा ट्रैफ़िक 24 फीसदी बढ़कर 54.7 अरब जीबी हो गया।

रिलायंस रिटेल की आय 11.3 फीसदी बढ़ी

रिलायंस रिटेल की आय पिछले साल की समान अवधि की तुलना में 11.3 फीसदी बढ़कर 84,171 करोड़ रुपये हो गई है।, जबकि EBITDA 12.7 फीसदी बढ़कर 6,381 करोड़ रुपये हो गया। FMCG कारोबार के अंतर्गत कंज्यूमर ब्रांडों ने अपने दूसरे साल में ही 11,450 करोड़ रुपये की बिक्री दर्ज की है। 388 नए स्टोर खुलने के साथ ही स्टोरों की संख्या तेज़ी से बढ़ी है और इनकी कुल संख्या 7.76 करोड़ वर्ग फुट एरिया के साथ 19,592 हो गई है। रिटेल बिजनेस के रजिस्टर्ड ग्राहकों की संख्या बढ़कर 35.8 करोड़ हो गई है, जिससे रिलायंस रिटेल देश के सबसे पसंदीदा रिटेल स्टोर में से एक बन गया है। रिटेल कारोबार के टोटल ट्रांजेक्शन 38.9 करोड़ पर रहे हैं जो एक साल पहले की तुलना में 16.5 फीसदी अधिक है। जियोमार्ट ने क्विक हाइपर लोकल डिलीवरी का विस्तार जारी रखा और डेली ऑर्डर में पिछले तीन महीनों की तुलना में 68 फीसदी और एक साल पहले की तुलना में 175 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की है।

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