Last Updated on April 24, 2025 7:48, AM by
Tata Consumer Q4 Results: टाटा ग्रुप की FMCG कंपनी टाटा कंज़्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (TCPL) ने वित्त वर्ष 2024-25 की चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) के नतीजे जारी किए हैं. कंपनी ने इस तिमाही में 52 प्रतिशत की तेज़ बढ़त के साथ ₹407.07 करोड़ का समेकित शुद्ध लाभ दर्ज किया, जो एक साल पहले इसी अवधि में ₹267.71 करोड़ था.
कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज को दी जानकारी में बताया कि कुल आय बढ़कर ₹4,664.73 करोड़ रही, जो पिछले साल की इसी तिमाही में ₹3,965.39 करोड़ थी. वहीं, कुल खर्च भी बढ़कर ₹4,180.35 करोड़ हो गया, जो एक साल पहले ₹3,455.93 करोड़ था. वित्त वर्ष 2024-25 (FY25) के पूरे साल की बात करें तो TCPL का शुद्ध लाभ बढ़कर ₹1,380.31 करोड़ पहुंच गया, जबकि पिछले वित्त वर्ष (FY24) में यह ₹1,300.99 करोड़ था.
Tata Consumer Dividend
कंपनी के बोर्ड ने इस साल के लिए ₹8.25 प्रति शेयर का डिविडेंड देने की सिफारिश की है. यह डिविडेंड, यदि 62वीं वार्षिक आम सभा में शेयरधारकों द्वारा मंज़ूर किया जाता है, तो 21 जून 2025 के बाद भुगतान किया जाएगा.
YoY आधार पर भी दिखी दमदार ग्रोथ
कंपनी ने बताया कि मार्च 2025 तिमाही में उसका समेकित शुद्ध मुनाफा 59% की वृद्धि के साथ ₹345 करोड़ रहा, जबकि पिछले साल इसी अवधि में यह ₹216.63 करोड़ था. ऑपरेशनल रेवेन्यू भी बढ़कर ₹4,608 करोड़ पहुंच गया, जो पिछले साल मार्च तिमाही में ₹3,927 करोड़ था — यानी करीब 17% की वार्षिक वृद्धि.
दिसंबर 2024 तिमाही के मुकाबले भी कंपनी के मुनाफे और आय में सुधार देखा गया. शुद्ध लाभ में 24% की बढ़त हुई है, जो पिछली तिमाही में ₹279 करोड़ था. वहीं, रेवेन्यू में 3.6% की ग्रोथ दर्ज की गई, जो दिसंबर तिमाही में ₹4,444 करोड़ रहा था.
कंपनी के प्रदर्शन को देखते हुए कहा जा सकता है कि कंपनी ने अपने उत्पाद पोर्टफोलियो, वितरण नेटवर्क और उपभोक्ता-केंद्रित रणनीतियों पर सफलतापूर्वक काम किया है. टी, कॉफी, पैकेज्ड फूड्स और डिजिटल चैनलों के विस्तार ने कंपनी की आय में अहम रोल निभाया है.