Last Updated on October 30, 2025 18:31, PM by Pawan
Swiggy Q2 Results: फूड डिलीवरी कंपनी स्विगी लिमिटेड (Swiggy Ltd) को सितंबर तिमाही में ₹1,092 करोड़ का नेट लॉस हुआ। पिछले साल इसी तिमाही में कंपनी का घाटा ₹626 करोड़ था। यानी इस बार घाटा और बढ़ा है।
हालांकि, कंपनी का रेवेन्यू सालाना आधार पर 54% बढ़कर ₹5,561 करोड़ पहुंच गया। यह पिछले साल इसी अवधि में ₹3,601 करोड़ था। ये तेजी Swiggy के डिलीवरी और क्विक कॉमर्स बिजनेस दोनों से आई।
Swiggy का EBITDA लॉस सितंबर तिमाही में ₹798 करोड़ रहा, जो पिछले साल ₹554 करोड़ था। यानी ऑपरेटिंग लेवल पर भी नुकसान बढ़ा है।
फूड डिलीवरी और क्विक कॉमर्स बिजनेस
Swiggy के फूड डिलीवरी बिजनेस का रेवेन्यू ₹1,923 करोड़ रहा। पिछले साल यह ₹1,577 करोड़ था। वहीं, क्विक कॉमर्स सर्विस Instamart का रेवेन्यू ₹490 करोड़ से बढ़कर ₹980 करोड़ पहुंच गया।
₹10,000 करोड़ जुटाने की तैयारी
Swiggy का बोर्ड 7 नवंबर, शुक्रवार को बैठक करेगा। इसमें ₹10,000 करोड़ तक की फंडरेजिंग पर विचार किया जाएगा। यह रकम क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल प्लेसमेंट (QIP) या किसी अन्य माध्यम से एक या अधिक हिस्सों में जुटाई जा सकती है।
Swiggy के शेयरों का हाल
Swiggy का शेयर नतीजों से पहले 0.23% गिरकर ₹418 पर बंद हुआ। हालांकि यह अब भी अपने IPO प्राइस ₹390 से ऊपर है। साल 2025 में अब तक कंपनी के शेयर 23% टूट चुके हैं। बीते 6 महीने में स्टॉक ने 32.11% का रिटर्न दिया है। स्विगी का मार्केट कैप 95.65 हजार करोड़ रुपये है।
Swiggy का बिजनेस क्या है
Swiggy फूड डिलीवरी और क्विक कॉमर्स कंपनी है। यह अपने ऐप और वेबसाइट के जरिए रेस्तरां से खाना ऑर्डर करने और घर तक डिलीवरी की सुविधा देती है। इसके अलावा, कंपनी Instamart प्लेटफॉर्म के जरिए किराना, स्नैक्स और रोजमर्रा की जरूरी चीजें 10 से 20 मिनट में पहुंचाती है।
Swiggy का कारोबार मुख्य रूप से दो हिस्सों में बंटा है, फूड डिलीवरी और क्विक कॉमर्स। कंपनी रेस्तरां पार्टनर्स, डिलीवरी चार्ज और एडवर्टाइजिंग से रेवेन्यू कमाती है।
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