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Starlink India office: भारत में Starlink की एंट्री, Elon Musk की कंपनी ने मुंबई में खोला पहला ऑफिस

Starlink India office: भारत में Starlink की एंट्री, Elon Musk की कंपनी ने मुंबई में खोला पहला ऑफिस

Last Updated on October 29, 2025 21:49, PM by Pawan

Starlink India office: द इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, Elon Musk की सैटेलाइट इंटरनेट कंपनी Starlink ने भारत में अपना पहला कार्यालय मुंबई के चांदीवली इलाके में लीज पर लिया है। प्रॉपस्टैक के माध्यम से प्राप्त संपत्ति दस्तावेजों के अनुसार, Starlink Satellite Communications Pvt. Ltd. ने Boomerang कमर्शियल बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर पर 1,294 वर्ग फीट जगह किराए पर ली है।

14 अक्टूबर, 2025 से प्रभावी, यह 5 साल का लीज ₹3.52 लाख के मासिक किराए और 5% की वार्षिक वृद्धि के साथ आता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी ने ₹31.7 लाख की सिक्योरिटी डिपॉजिट भी जमा कर दी है।

भारत में Starlink का पहला ऑफिस

यह भारत में स्टारलिंक का पहला ऑफिस है, जो देश में कमर्शियल सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सर्विस शुरू करने की उसकी योजना का एक हिस्सा है।

Elon Musk की SpaceX कंपनी, स्टारलिंक का मकसद, लो-अर्थ ऑर्बिट (LEO) सैटेलाइट्स का इस्तेमाल करके ग्लोबल लेवल पर हाई स्पीड, कम लैटेंसी वाला ब्रॉडबैंड उपलब्ध कराना है। भारत में, Starlink का फोकस खास तौर पर दूरदराज और पिछड़े इलाकों पर रहेगा, जहां अभी तक पारंपरिक इंटरनेट सेवाएं सीमित हैं।

Starlink पूरे भारत में नौ गेटवे स्टेशन करेगा स्थापित

रिपोर्ट्स के मुताबिक, Starlink पूरे भारत में नौ गेटवे अर्थ स्टेशन स्थापित करने की तैयारी कर रहा है, जिनमें से एक मुंबई में होगा। ये स्टेशन कंपनी के नेटवर्क का अहम हिस्सा होंगे, जिनकी मदद से पूरे देश में सैटेलाइट-बेस्ड इंटरनेट सेवा पहुंचाई जाएगी।

भारत 85 करोड़ से ज्यादा यूजर्स के साथ दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते इंटरनेट बाजारों में से एक है। इसे डिजिटल इंडिया जैसी सरकारी पहलों और 4G व 5G नेटवर्क के विस्तार का समर्थन प्राप्त है।

2025 में Starlink को मिला था Unified License

Starlink को जुलाई में भारत में सैटेलाइट इंटरनेट सेवाएं शुरू करने के लिए Unified License प्राप्त हुआ। केंद्रीय दूरसंचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि सुचारू लॉन्च सुनिश्चित करने के लिए स्पेक्ट्रम आवंटन और गेटवे सेटअप की रूपरेखा तैयार है।

सिंधिया ने कहा कि 2014 से भारत में इंटरनेट सब्सक्रिप्शन 286% बढ़कर 97 करोड़ हो गया है, जबकि ब्रॉडबैंड का उपयोग 1,450% बढ़ा है। उन्होंने आगे कहा कि PTI के अनुसार, मोबाइल डेटा की लागत 96.6% घटकर ₹8.9 प्रति GB हो गई है, जिससे भारत दुनिया का सबसे किफायती डेटा बाजार बन गया है।

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