Last Updated on October 19, 2025 11:46, AM by Khushi Verma
मुंबई3 मिनट पहले
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मीशो को IPO के बाद ₹70,360 करोड़ वैल्यूएशन की उम्मीद है।
ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म मीशो को अपने इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग यानी IPO के लिए SEBI से अप्रूवल मिल गया है। मीशो ने सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी SEBI के पास IPO के लिए अपना अपडेटेड ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (UDRHP) जमा कर दिया है।
कितना पैसा जुटाएगी मीशो?
मीशो फ्रेश इश्यू यानी नए शेयर जारी कर करीब 480 मिलियन डॉलर (4,221 करोड़ रुपए) जुटाएगी। इसके अलावा ऑफर फॉर सेल (OFS) में 300 मिलियन डॉलर (2,638 करोड़ रुपए) के शेयर बेचे जाएंगे।
वहीं कुल मिलाकर IPO का साइज 800 मिलियन डॉलर (7,036 करोड़ रुपए) का होगा। इस फंड का इस्तेमाल कंपनी टेक अपग्रेड, ब्रांड बिल्डिंग और जनरल कॉर्पोरेट खर्चों पर करेगी।
मीशो को ₹70,360 करोड़ वैल्यूएशन की उम्मीद
बुक बिल्डिंग प्रोसेस अभी 30-45 दिन चलेगा, उसके बाद IPO लॉन्च होगा और वैल्यूएशन फाइनल होगी। लेकिन आमतौर पर कंपनियां IPO में 10% शेयर बेचती हैं, तो मीशो की वैल्यूएशन 8 बिलियन डॉलर (70,360 करोड़ रुपए) के आसपास सेट होने की उम्मीद है।

मीशो के फाउडंर विदित आत्रे और संजीव बरनवाल ने 2015 में नौकरी छोड़कर फैशनियर नाम से स्टार्टअप की शुरुआत की थी।
OFS में कौन बेचेगा शेयर?
OFS में मीशो के पुराने इनवेस्टर्स जैसे पीक XV पार्टनर्स, एलिवेशन कैपिटल, वेंचर हाईवे (अब जनरल कैटेलिस्ट का हिस्सा), वाई कॉम्बिनेटर और बाकी लोग अपने शेयर बेचेंगे। साथ ही कंपनी के फाउंडर्स विदित आत्रे और संजीव बरनवाल भी अपनी कुछ हिस्सेदारी बेचेंगे।
FY25 में लॉस ₹3,941 करोड़ रहा
रिपोर्ट्स के मुताबिक, FY24 में कंपनी का रेवेन्यू 7,615 करोड़ रुपए था, लेकिन लॉस 305 करोड़ का रहा था। FY25 में लॉस और बढ़कर 3,941 करोड़ हो गया। इसका वजह यह थी कि कंपनी ने अमेरिका के डेलावेयर से भारत शिफ्ट करने पर एक्स्ट्रा खर्चे किए थे।
अगर यह एक्स्ट्रा खर्च हटा दें तो कंपनी का FY25 का लॉस सिर्फ 108 करोड़ रह जाता। Q1FY26 में भी 289 करोड़ का लॉस था। मीशो का फोकस अभी ग्रोथ पर है, प्रॉफिट पर नहीं। आने वाले क्वार्टर्स में भी कंपनी अभी यही रास्ता अपनाएगी।

