Last Updated on October 18, 2025 2:07, AM by Pawan
जियो प्लेटफॉर्म्स का प्रदर्शन सितंबर तिमाही में अच्छा रहा है। कंपनी का प्रॉफिट इस दौरान 13 फीसदी बढ़कर 7,379 करोड़ रुपये रहा। इसमें डेटा के ज्यादा इस्तेमाल के साथ ही कंपनी के ग्राहकों की संख्या में इजाफा का बड़ा हाथ है। ऑपरेशंस से कंपनी का रेवेन्यू 15 फीसदी बढ़कर 36,332 करोड़ रुपये रहा। एक साल पहले सितंबर तिमाही में यह 31,709 करोड़ रुपये था।
एआरपीयू 8.4 फीसदी बढ़कर 211.4 रुपये पहुंचा
Jio Platforms का एवरेज रेवेन्यू पर यूजर (ARPU) 8.4 फीसदी बढ़कर 211.4 रुपये रहा। एक साल पहले की समान अवधि में यह 195.1 रुपये था। जियो प्लेटफॉर्म्स की टेलीकॉम यूनिट रिलायंस जियो इंफोकॉम के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा, “जियो ने 50 करोड़ सब्सक्राइबर्स को सेवाएं दी है। कंपनी ने उनकी रोजाना की डिजिटल जरूरतें पूरी की हैं। यह जियो के डीप-टेक एनिशिएटिव की वजह से मुमकिन हुआ है। इसने इंडिया में टेक्नोलॉजी के स्तर पर बड़ी कामयाबी हासिल की है। यह हमारे प्रधामंत्री के डिजिटल इंडिया मिशन का आधार बन गया है।”
EBIDTA 17.7 फीसदी बढ़कर 18,757 करोड़ रुपये
उन्होंने कहा, “जियो न्यू-एज टेक्नोलॉजीज पेश करना जारी रखेगी। इसस देश के हर व्यक्ति की जिंदगी आसान होगी। जियो ने पूरे देश में देश में बनी अपनी टेक्नोलॉजी स्टैक को डिलीवर किया है। अब कंपनी देश में विकसित टेक्नोलॉजी को दुनियाभर में ले जाने को तैयार है।” इस सेगमेंट में दूसरी तिमाही में EBITDA 17.7 फीसदी बढ़ककर 18,757 करोड़ रुपये रहा। मार्जिन में 140 बेसिस प्वाइंट्स का इजाफा हुआ।
5G सब्सक्राइबर्स की संख्या 23.4 करोड़
जियो के 5G सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़कर 23.4 करोड़ हो गई। कुल होम कनेक्शंस 2.2 करोड़ तक पहुंच गए हैं। सितंबर तिमाही में कंपनी ने हर महीने 10 लाख से ज्यादा घरों में कनेक्शंस लगाए। जियोएयरफाइबर का ग्लोबल लीडरशिप में शानदार प्रदर्शन जारी है। इसके सब्सक्राइबर्स की संख्या करीब 95 लाख तक पहुंच गई है।