Last Updated on July 17, 2025 19:46, PM by Pawan
टाटा कम्युनिकेशंस (Tata Communications) ने जून 2025 में खत्म हुई तिमाही के नतीजे जारी कर दिए हैं. इस दौरान कंपनी की कुल आमदनी सालाना आधार पर 6.6 फीसदी बढ़कर 5,960 करोड़ रुपए रही, जो बीते साल की समान तिमाही में 5,592 करोड़ रुपए थी. हालांकि, नेट प्रॉफिट 34.9 फीसदी घटकर 190 करोड़ रुपए रहा. यह गिरावट मुख्य रूप से कुछ विशेष खर्चों और डिस्कंटिन्यूड ऑपरेशंस में घाटे के चलते आई है.
डिजिटल बिजनेस बना ग्रोथ का इंजन
कंपनी के डेटा सर्विसेज (डिजिटल फैब्रिक) सेगमेंट ने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया. इस सेगमेंट से कंपनी की आय 9.4 फीसदी बढ़कर 5,130 करोड़ रुपए रही. कंपनी ने बताया कि उसके सभी डिजिटल सेवाओं में दो अंकों की बढ़त दर्ज की गई है. इसके अलावा, डिजिटल पोर्टफोलियो में नुकसान कम हुआ है और कई मिलियन डॉलर के नए ऑर्डर भी मिले हैं.
EBITDA स्थिर, मार्जिन थोड़ा घटा
EBITDA यानी ऑपरेटिंग मुनाफा 1,137 करोड़ रुपए रहा, जो पिछले साल के बराबर है. हालांकि EBITDA मार्जिन मामूली घटकर 19.1 फीसदी पर आ गया, जो पहले 20.3 फीसदी था. कंपनी ने इस तिमाही में कई अहम रणनीतिक फैसले भी लिए.
इसमें 1,000 करोड़ रुपए तक के नॉन-कन्वर्टिबल डिबेंचर (NCD) जारी करने की मंजूरी दी गई है ताकि कंपनी अपनी फाइनेंशियल स्थिति मजबूत कर सके. इसके अलावा, कंपनी ने अपनी सब्सिडियरी “Solutions Infini Technologies” को सीधे अपनी होल्डिंग में लेने का फैसला किया है. यह कदम ग्रुप स्ट्रक्चर को सरल बनाने के लिए उठाया गया है. इसके अलावा, कंपनी ने SEBI के इनसाइडर ट्रेडिंग नियमों के तहत अपनी कोड ऑफ कंडक्ट पॉलिसी में बदलाव को भी मंजूरी दी है.
(डिस्क्लेमर: यहां स्टॉक्स में निवेश की सलाह ब्रोकरेज हाउस द्वारा दी गई है. ये जी बिजनेस के विचार नहीं हैं. निवेश से पहले अपने एडवाइजर से परामर्श कर लें.)