Last Updated on June 10, 2025 21:26, PM by Pawan
ऑनलाइन फूड ऑर्डर करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। उन्हें अब फूड घर मंगाने का तीसरा ऑप्शन मिलने जा रहा है। रैपिडो ऑनलाइन फूड डिलवरी स्पेस में पूरी ताकत के साथ उतरने जा रही है। शुरुआत में कंपनी बेंगलुरु में सर्विस देगी। अभी ऑनलाइन फूड डिलीवरी स्पेस में दो ही बड़ी कंपनियां-जोमैटो और स्विगी हैं। रैपिडो के आने से जहां एक तरह यूजर्स को एक और विकल्प मिलेगा तो दूसरी तरफ ऑनलाइन फूड डिलीवरी स्पेस में प्रतियोगित बढ़ेगी।
Ownly नाम से सर्विस ऑफर करेगी रैपिडो
Rapido की फूड डिलीवरी सर्विस का नाम ‘Ownly‘ होगा। सर्विस लॉन्च होने तक यह नाम बदल सकता है। खास बात यह है कि रैपिडो का फोकस यूजर्स को एफोर्डेबल फूड उपलब्ध कराने पर है। कई रेस्टॉरेंट्स ओनर्स ने Zomato और Swiggy पर ज्यादा कमीशन लेने के आरोप लगाए हैं। दोनों पर प्रीफ्रेरेंशियल ट्रीटमेंट, हायर कस्टमर एक्विजिशन कॉस्ट (CACs) सहित कई दूसरे आरोप भी लगे हैं। इन सभी वजहों से अगर ऑनलाइन फूड डिलीवरी का तीसरा प्लेटफॉर्म मिलता है तो यह रेस्टॉरेंट्स ओनर्स के लिए अच्छी खबर होगी।
यूजर्स को मिलेगा फूड डिलीवरी का तीसरा ऑप्शन
पहले Coca Cola के निवेश वाली Thrive ने फूड डिलीवरी सर्विस में अपनी जगह बनाने की कोशिश की थी। लेकिन, यह कोशिश नाकाम रही। हालांकि, अभी यूजर्स को कुछ दूसरे ऑप्शंस मौजूद हैं। इनमें सरकार के सपोर्ट वाली ONDC, जोमैटो के निवेश वाली Magicpin, Zepto Cafe, Blinkit Bistro, Swish आदि शामिल हैं। ये कंपनियां आगे बढ़ रही हैं। लेकिन, अभी ये उस स्तर पर नहीं पहुंची हैं कि जोमैटो और स्विगी को टक्कर दे सकें।
जोमैटो और स्विगी से कम कॉस्ट पर मिलेगी सर्विस
अच्छी बात यह है कि रैपिडो का फोकस कॉस्ट कम से कम रखने पर है। इससे रेस्टॉरेंट्स भी अपने फूड की कीमतें कम रख सकेंगे। रैपिडो के प्रपोजल डॉक्युमेंट में कहा गया है कि डिश का प्राइस (जीएसटी छोड़कर) वह अंतिम प्राइस होगा, जिसका पेमेंट यूजर्स को करना होगा। रैपिडो या रेस्टॉरेंट्स की तरफ से कोई दूसरा चार्ज ग्राहकों से नहीं लिया जाएगा। इसका मतलब है कि किसी फूड की ऑफलाइन और ऑनलाइन कीमत एक जैसी होगी।
ग्राहकों को 150 रुपये से कम में फूड का विकल्प मिलेगा
रैपिडो 100 रुपये से ज्यादा के ऑर्डर पर एक समान 25 रुपये डिलीवरी चार्ज (जीएसटी छोड़कर) लेगी। 100 रुपये और इससे कम के ऑर्डर पर डिलीवरी चार्ज 20 रुपये होगा। यह 4 किलोमीटर के दायरे में डिलवरी के लिए होगा। खास बात यह है कि डिलीवरी कॉस्ट रेस्टॉरेंट्स चुकाएंगे न कि ग्राहक। सर्विस लॉन्च होने के शुरुआती दिनों में ग्राहकों को फूड की कीमत और जीएसटी छोड़ किसी तरह का चार्ज नहीं देना होगा। रैपिडो ने अपने पार्टनर्स रेस्टॉरेंट्स से कहा है कि उन्हें 150 रुपये से कम कीमत के फूड के कम से कम 4 ऑप्शंस ऑफर करने होंगे।
