Honasa Consumer Q4 Results: पर्सनल केयर ब्रांड Mamaearth की मालिकाना कंपनी Honasa Consumer Ltd ने मार्च तिमाही (Q4FY25) के लिए मिले-जुले नतीजे घोषित किए हैं। जहां रेवेन्यू में अच्छी बढ़त देखने को मिली, वहीं मार्जिन प्रेशर के चलते मुनाफा घटा है।
17.8% घटा नेट प्रॉफिट
Q4FY25 में कंपनी का नेट प्रॉफिट ₹25 करोड़ रहा, जो सालभर पहले की समान तिमाही में ₹30 करोड़ था यानी 17.8% की गिरावट। हालांकि, रेवेन्यू 13.3% की वृद्धि के साथ ₹533.5 करोड़ तक पहुंच गया। यह पिछले साल इसी अवधि में ₹471 करोड़ था।
EBITDA और मार्जिन में दबाव
EBITDA में भी गिरावट दर्ज की गई। यह सालाना आधार पर 18.5% घटकर ₹26.9 करोड़ रहा। वहीं ऑपरेटिंग मार्जिन 7% से गिरकर 5% पर आ गया, जो निवेशकों के लिए चिंता का संकेत है।
‘सीख और अनुशासन का साल’
Honasa के चेयरमैन और CEO वरुण अलघ ने कहा कि FY25 कंपनी के लिए ‘सीख और अनुशासन का साल’ रहा। उन्होंने बताया कि कंपनी ने रणनीतिक बदलावों पर फोकस किया है और नए ब्रांड्स में अच्छी ग्रोथ देखी गई है।
मार्केट शेयर में बढ़त
NielsenIQ के मुताबिक, Mamaearth ने फेसवॉश जैसे प्रमुख सेगमेंट्स में मार्केट शेयर बढ़ाया है और टॉप-5 ब्रांड्स में जगह बनाई है।
- The Derma Co. ने ऑफलाइन चैनलों से ₹100 करोड़ की सालाना रन रेट हासिल की।
- नए ब्रांड्स ने 30% से अधिक YoY ग्रोथ दर्ज की है।
- रिटेल नेटवर्क का विस्तार करते हुए कंपनी अब 2.36 लाख आउटलेट्स तक पहुंच चुकी है।
- डायरेक्ट डिस्ट्रीब्यूटर का योगदान Q4FY25 में 71% पहुंच गया, जो FY24 में 38% था।
शेयरों का क्या रहा हाल
तिमाही नतीजों के ऐलान से पहले Honasa के शेयर बीएसई पर 1.76% की बढ़त के साथ ₹275.15 पर बंद हुए। पिछले एक महीने के दौरान शेयरों ने 17.31% का रिटर्न दिया है। हालांकि, बीते एक के दौरान शेयर 35.49% नीचे आया है।
डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। stock market news की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।
