Uncategorized

एक ग्लोबल सर्वे में सस्ती एयरलाइन इंडिगो को बताया गया बेहद खराब, कंपनी ने जताया ऐतराज

एक हालिया सर्वे में इंडिगो को दुनिया की बेहद खराब एयरलाइन बताया गया है। यूरोपीय क्लेम प्रोसेसिंग एजेंसी एयरहेल्प (AirHelp) ने यह सर्वे किया है। एयरहेल्प ने 109 एयरलाइंस की सूची में इंडिगो (IndiGo) को 103वें स्थान पर रखा है। सर्वे में मुख्य तौर पर 3 मानकों को ध्यान में रखा गया है- टाइम टेबल, सर्विस क्वॉलिटी, मुआवजे के लिए क्लेम हैंडल करने का तरीका।

एजेंसी ने बताया कि एयरलाइन के स्कोर में सभी तीनों मानकों का बराबर वेटेज (33.33%- 33.33%-33.33%) है। एजेंसी की वेबसाइट पर पब्लिक किए गए एयरहेल्प सर्वे के मुताबिक, इसका कुल स्कोर 4.80 था। हालांकि, लो-कॉस्ट एयरलाइन इंडिगो ने बाद में एक स्टेटमेंट जारी कर सर्वे के नतीजों को खारिज करते हुए उसकी विश्वसनीयता पर सवाल उठाए।

इंडिगो का कहना था कि सर्वे में भारत के सैंपल साइज के बारे में नहीं बताया गया है और न ही ग्लोबल एविएशन इंडस्ट्री द्वारा इस्तेमाल किए गए मेथड या मुआवजा संबंधी दिशा-निर्देशों का ध्यान रखना गया है। लिहाजा, इसकी विश्वसनीयता पर सवाल खड़े होते हैं। इसमें कहा गया है, ‘भारत की सबसे पसंदीदा एयरलाइन इंडिगो इस सर्वे के नतीजों को खारिज करती है और अपने ग्राहकों के लिए सही समय पर, किफायती और बाधामुक्त यात्रा अनुभव का वादा दोहराती है।’

 

एयरलाइन की तरफ से जारी बयान में कहा गया है, भारत का एविएशन रेगुलेटर डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) एयरलाइन द्वारा टाइम-टेबल के पालन और ग्राहकों की शिकायतों को लेकर हर महीने डेटा जारी करता है। इंडिगो ने टाइम-टेबल के पालन और ग्राहकों की कम से कम शिकायतों के मामले में हमेशा बेहतर प्रदर्शन किया है। अक्टूर 2024 में DGCA की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, इंडिगो भारत में सबसे ज्यादा सही समय पर चलने वाली एयरलाइन थी और 4 महानगरों- दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद के एयरपोर्ट्स से उसकी ऑन-टाइम परफॉर्मेंस 71.9 पर्सेंट थी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top